Merchant of Venice - Hindi Translation - Act II Scene 5

शाइलॉक

ठीक है, तुम देखोगे, तुम्हारी आँखें देखेंगी, बूढ़े शाइलॉक और बेसनियो का अंतर | - (ऊंची आवाज़ में जेसिका से) जेसिका! - (लौंसलोट से) तुम वहां ज्यादा खाना नहीं खा पओगे, जैसा तुमने मेरे यहाँ पर किया | - (ऊंची आवाज़ में जेसिका से) जेसिका! -(लौंसलोट से) और जैसे तुम मेरे यहाँ पर दिन भर सोते थे और अपने कपडे ख़राब करते थे , वैसा वहां पर नहीं कर पाओगे | - (ऊंची आवाज़ में जेसिका से) जेसिका सुनाई नहीं देता क्या!

लौंसलोट
(ऊंची आवाज़ में) अरे जेसिका!


शाइलॉक
तुम किसे बुला रहे हो | मैंने तुमसे किसी को बुलाने को नहीं कहा |

लौंसलोट
आपको हमेशा यह बताना पसंद था कि मैं बिना बताए कुछ भी नहीं कर सकता।

जेसिका का प्रवेश

शाइलॉक
जेसिका, मुझे रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया गया है | ये लो मेरी चाबियां | - परन्तु मैं क्यों जाऊँ ? उन्होंने मुझे इसलिए आमंत्रित नहीं किया क्योंकि वे मुझे पसंद करते हैं | वे सिर्फ मेरी चापलूसी कर रहे हैं | पर फिर भी मैं जाऊंगा, बदले के लिए , उस अपव्ययी ईसाई का खाना खाने के लिए (ताकि उसके अधिक पैसे खर्च हों) | जेसिका, मेरी बेटी, घर का ध्यान रखना | मुझे जाने का मन नहीं है। मेरे साथ कुछ बुरा घटने वाला है, क्योंकि कल रात को मैंने सपने में पैसों की थैली देखी थी |

लौंसलोट
स्वामी कृपया जाए ! मेरे नए स्वामी को आपकी फटकार की उम्मीद है | (लौंसलोट असल में कहना चाहता है - कि मेरे स्वामी आपके आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं |)

लौंसलोट
और वे गुप्त में एक योजना बना रहे हैं | मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि आपको एक मुखौटे वाला जुलूस मिलेगा, पर अगर मिले तो मेरी भविष्यवाणी सच होगी | मुझे मुखौटे वाले जुलूस के बारे में तब पता चला जब मेरी नाक से खून निकला, जो कि एक अपशगुन होता है | ये पिछले ईस्टर के अगले दिन हुआ, सुबह के छः बजे | चार साल पहले भी मेरी नाक से खून बहा था, उस समय ईस्टर से चालीस दिन पहले हुआ था |



                                            मुखौटे वाला जुलूस (Masquerade)


शाइलॉक

क्या, वहाँ एक मुखौटे वाला जुलूस होने जा रहा है? मेरी बात सुनो जेसिका, दरवाजे बंद कर दो, जब ड्रम की आवाज़ सुनाई दे | खिड़कियों पर मत चढ़ना | अपना सिर खिड़की से बाहर मत निकालना, उन मूर्ख ईसाईयों को देखने के लिए जिन्होंने अपने चेहरे पर रंग लगा रखा है | मेरे घर के कान बंद कर देना - मेरा मतलब खिड़कियां बंद कर देना | उन दिखावा करने वाले मूर्खों के शोर को मेरे सादे घर में प्रवेश करने मत देना | मैं कसम खाकर कहता हूँ, मैं रात्रिभोज के लिए जाने के मूड में नहीं हूँ, लेकिन मैं जाऊँगा। - लौंसलोट, जाओ उनसे कहो कि मैं जरूर आऊंगा |

लौंसलोट
मैं आपसे पहले जाता हूँ | (नीची आवाज़ में जेसिका से) मालकिन आप खिड़की से बाहर देखते रहिएगा, एक आदमी बाहर आएगा जो आपके लिए अनमोल है |

लौंसलोट का प्रस्थान

शाइलॉक
उस सज्जन मूर्ख ने तुमसे क्या कहा?

जेसिका
उसने मुझे सिर्फ अलविदा कहा | और कुछ नहीं |

शाइलॉक

वह मूर्ख काफी अच्छा है, लेकिन वह बहुत बड़ा भुक्खड़ है, और जब वह काम करता है तो घोंघे की तरह धीमा करता है। वह सारा दिन बिल्ली की तरह सोता है। आलसी लोग मेरे साथ नहीं रह सकते, इसलिए मैंने उसे जाने दिया | अब वह अपने नए मालिक के पैसे बर्बाद करेगा, जिसने मुझसे पैसे उधार मांगे थे | , चलो, जेसिका, अंदर जाओ।मैं जल्द ही वापस आ सकता हूं।जैसा मैंने तुमसे कहा वैसा करो। अंदर जाओ और दरवाजे बंद कर दो | जैसा कि पुरानी कहावत है, सामान को ताला लगा कर रखे तो वह हमारे लौटने पर सुरक्षित मिलेगा |

शाइलॉक का प्रस्थान

जेसिका
अलविदा।अगर भाग्य ने मेरा साथ दिया, तो मैं एक पिता को खो दूँगी, और आप एक बेटी को खो देंगे।

जेसिका का प्रस्थान


दृश्य का अंत



Popular posts from this blog

Poem 8 - The Patriot (Workbook Answers 4 & 5)

Merchant of Venice: Act 3 - Scene 2 (Workbook Answers 1 to 3)